B.Tech Admission without Entrance Exam 2020 special case admission

Name : Pramod Kumar
Call +91 7209831889
+91 7050599189
Office time - 10 : 00 am to 05:00 pm 

आमतौर पर, प्रत्यक्ष बीटेक प्रवेश कुछ ऐसा होता है, जहां उम्मीदवारों को किसी भी प्रवेश परीक्षा की आवश्यकता नहीं होती है / केंद्रीयकृत परामर्श प्रक्रिया में भाग लेने की आवश्यकता नहीं होती है। कई राज्यों में B.Tech के प्रवेश के लिए एक प्रवेश परीक्षा होती है, और कुछ राज्य उसी के लिए केंद्रीकृत परामर्श प्रक्रिया आयोजित करते हैं। दूसरी ओर, डीम्ड विश्वविद्यालय B.Tech प्रवेश के लिए अपनी प्रवेश परीक्षा आयोजित करते हैं। बी.टेक में शामिल होने के इच्छुक उम्मीदवार प्रवेश परीक्षा के लिए आवेदन कर सकते हैं या नहीं, क्योंकि इन आवश्यकताओं के बिना सीधे प्रवेश संभव हो सकता है। इस लेख में, भारत में B.Tech पाठ्यक्रम के लिए सीधी प्रवेश प्रक्रिया पर जोर दिया गया है।

क्या बीटेक में प्रोविजनल एडमिशन लेना बेहतर है?

कोविद -19 महामारी के कारण अधिकांश बीटेक प्रवेश परीक्षाएं स्थगित कर दी गई हैं। वहीं, सितंबर या अक्टूबर तक प्रवेश प्रक्रिया में भी देरी हुई है। भारत में कुछ निजी डीम्ड विश्वविद्यालय कक्षा 12 वीं के अंकों या जेईई मेन 2020 की परीक्षा के आधार पर B.Tech में अनंतिम प्रवेश की पेशकश कर रहे हैं। आप इन विश्वविद्यालयों में सीधे प्रवेश ले सकते हैं। उदाहरण के लिए, SRM और VIThave जैसे शीर्ष विश्वविद्यालयों ने वर्ष 2020 के लिए प्रवेश परीक्षा रद्द कर दी, और प्रवेश 12 वीं के अंकों के आधार पर होंगे। ये विश्वविद्यालय जुलाई या अगस्त में प्रवेश प्रक्रिया शुरू कर सकते हैं। 

बीटेक एडमिशन के लिए सिंगल एप्लीकेशन फॉर्म

यदि आप शीर्ष निजी इंजीनियरिंग कॉलेजों में सीधे प्रवेश की तलाश में हैं, तो आप हमारी वेबसाइट पर कॉमन एप्लीकेशन फॉर्म भर सकते हैं। सीएएफ के माध्यम से, आप कई निजी इंजीनियरिंग कॉलेजों के लिए आवेदन कर सकते हैं। हमारे काउंसलर आपके पास वापस आएंगे और प्रवेश प्रक्रिया के माध्यम से आपका मार्गदर्शन करेंगे।

B.Tech प्रवेश परीक्षा बनाम प्रत्यक्ष B.Tech प्रवेश - कौन सा बेहतर है?

जब B.Tech प्रवेश परीक्षा और सीधे प्रवेश के बीच चयन करने की बात आती है, तो यह पूरी तरह से उम्मीदवार की आवश्यकता पर निर्भर करता है। यदि आप अपने प्रवेश परीक्षा रैंक या स्कोर के साथ शीर्ष बी, टेक कॉलेज और शाखा में प्रवेश हासिल करने के बारे में सुनिश्चित नहीं हैं, तो सीधे प्रवेश के लिए जाना उचित है।

हालांकि, B.Tech में सीधे प्रवेश केवल निजी कॉलेजों या डीम्ड विश्वविद्यालयों में ही संभव है। आप सरकारी इंजीनियरिंग कॉलेजों में सीधे प्रवेश प्राप्त नहीं कर सकते हैं क्योंकि इन कॉलेजों में प्रवेश राज्य सरकार द्वारा निर्धारित नियमों और विनियमों पर आधारित हैं। एक को प्रवेश परीक्षा के लिए उपस्थित होना है / सरकारी इंजीनियरिंग कॉलेज में प्रवेश पाने के लिए काउंसलिंग प्रक्रिया में भाग लेना है। सीटें मेरिट के आधार पर आवंटित की जाती हैं, अर्थात, प्रवेश परीक्षा या कक्षा 12 वीं के अंकों में उम्मीदवारों का प्रदर्शन।

आपको बीटेक में सीधे प्रवेश क्यों लेना चाहिए?

कई कारक / कारण हैं जो माता-पिता को अपने बच्चों के लिए B.Tech में सीधे प्रवेश देना पसंद करते हैं। इसके लिए कुछ सामान्य कारकों में शामिल हैं -

शीर्ष निजी कॉलेजों में प्रवेश पाने का लक्ष्य:

आमतौर पर, शीर्ष निजी बी.टेक कॉलेज में प्रवेश पाने का उद्देश्य प्रत्यक्ष प्रवेश वरीयता के कारणों में से एक है। उदाहरण के लिए, यदि कोई छात्र राज्य-स्तरीय प्रवेश परीक्षा को मंजूरी देता है, तो वह उच्च कटऑफ या समापन रैंक के कारण शीर्ष निजी कॉलेज में प्रवेश प्राप्त कर सकता है या नहीं। ऐसे मामलों में, अधिकांश छात्र शीर्ष निजी कॉलेजों में सीधे प्रवेश के लिए प्रतिस्पर्धा करते हैं।

लचीले कॉलेज विकल्प या वरीयता:

B.Tech में सीधे प्रवेश के माध्यम से, छात्रों को अपनी आवश्यकताओं के अनुसार किसी भी कॉलेज को चुनने की सुविधा होगी। वे तीन से चार निजी कॉलेजों की सूची बना सकते हैं, और उनमें से सर्वश्रेष्ठ चुन सकते हैं। यदि ये छात्र प्रवेश परीक्षा देते हैं और केंद्रीकृत काउंसलिंग प्रक्रिया में भाग लेते हैं, तो उन्हें विकल्प भरना होगा, लेकिन इस बात की कोई गारंटी नहीं है कि उन्हें उस कॉलेज में प्रवेश मिल सकता है जिसे पहली वरीयता के रूप में चुना गया है। ऐसे मामलों में, छात्रों को दूसरे / तीसरे विकल्प के साथ समझौता करना होगा। जब आपके पास सीधे प्रवेश विकल्प है, तो आपको समझौता क्यों करना चाहिए?

बीटेक में प्रासंगिक शाखा का चयन करने की लचीलापन:

जब आप B.Tech में सीधे प्रवेश के लिए जाते हैं, तो आपके पास अपने कैरियर के इच्छुक उम्मीदवारों के अनुसार प्रासंगिक B.Tech शाखा चुनने की सुविधा होगी। कई छात्र जो प्रवेश परीक्षा के लिए उपस्थित होते हैं और काउंसलिंग प्रक्रिया में भाग लेते हैं, उन्हें पहले विकल्प के रूप में पसंद की गई शाखा में प्रवेश मिल सकता है या नहीं। इसलिए, सीधे प्रवेश के लिए जाना उचित है।

स्थान वरीयता: B.Tech में सीधे प्रवेश के माध्यम से, आपके पास निजी इंजीनियरिंग कॉलेज चुनने का लचीलापन होगा जो आपके घर या क्षेत्र के करीब है। आप शहर में स्थित कॉलेज को चुन सकते हैं ताकि यात्रा करना आसान हो जाए। आप संबंधित संस्थान द्वारा दी जाने वाली परिवहन सुविधा का विकल्प भी चुन सकते हैं। हालांकि, यदि आप अपने शहर के भीतर एक कॉलेज का चयन कर रहे हैं, तो आप यात्रा की लागत को कम करने के लिए सार्वजनिक परिवहन (यदि उपलब्ध हो) चुन सकते हैं।

प्रवेश परीक्षा में गैर-उपस्थिति:

यदि आपने बीटेक प्रवेश के लिए किसी भी प्रवेश परीक्षा के लिए आवेदन नहीं किया है, तो आप सीधे प्रवेश का चयन कर सकते हैं। वहीं, यदि आप प्रवेश परीक्षा में कम रैंक करते हैं, तो सबसे अच्छा विकल्प सीधे प्रवेश के लिए जाना है।

Comments

Popular posts from this blog

Direct Admission Call Now +91 7209831889

Direct & Management Quota Admission in Top BDS / Dental Colleges

MBBS Admission Guidance